Watch on Netflix. Director – Remi Weekes. Stars – Wunmi Mosaku, Matt Smith. His House (2020) Explained in hindi
शुरुआती दृश्य में अफ़्रीका में तीन लोगों का एक छोटा परिवार दिखाया गया है। वे बोल, रियाल और उनकी बेटी न्यागक हैं। इस समय, तीनों अपनी मातृभूमि में गृह युद्ध से बचने की कोशिश कर रहे हैं। वे नाव के ज़रिए मुख्य भूमि से भाग जाते हैं, लेकिन अचानक आपदा आ गई और कई शरणार्थी डूबकर मर गए। अगले दृश्य में, ऐसा प्रतीत होता है कि बोल और रियाल जीवित हैं, लेकिन उनका बच्चा कहीं नहीं मिलता है। वे इंग्लैंड में एक प्रसंस्करण केंद्र के अंदर जागते हैं। वे पिछले एक साल से वहां रह रहे हैं. उन्हें जिम में बुलाया जाता है, जहां उनका सामना सरकारी कर्मचारियों से होता है, जो आपस में बातचीत करते हैं कि कैसे बोल और रियाल ने पिछले साल भागने के दौरान अपने बच्चे को खो दिया था। इन लोगों ने जोड़े को यह सूचित करने के लिए बुलाया है कि उन्हें हिरासत से रिहा कर दिया गया है और उन्हें अस्थायी आवास दिया जाएगा। यह सुनकर बोल और रियाल खुश हो जाते हैं। फिर उन्हें चेतावनी दी जाती है कि वे अभी तक नागरिक नहीं हैं और इस अवधि के दौरान उन पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी और उन पर प्रतिबंध लगाए जाएंगे, जिन्हें वे एक बार भी नहीं तोड़ेंगे अन्यथा उन्हें घर भेज दिया जाएगा। इनमें से एक प्रतिबंध में यह शामिल है कि उन्हें दिए गए अस्थायी आवास से बाहर नहीं निकलना चाहिए। जोड़े को बस के माध्यम से सुविधा से बाहर निकाला जाता है , और एक गंदे पड़ोस में छोड़ दिया जाता है। वहां, उनका स्वागत एक सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा किया जाता है जो उन्हें उनके नए घर का भ्रमण कराता है। वह उनसे कहता है कि उन्हें आभारी होना चाहिए क्योंकि सरकार शायद ही कभी इतना बड़ा घर सिर्फ दो लोगों के लिए देती है। घर की स्थिति को देखते हुए, दंपत्ति उत्साहित नहीं लगते लेकिन वे इसे आज़माने को तैयार हैं। सामाजिक कार्यकर्ता के जाने के बाद, रियाल बैठ जाता है और एक बच्चे की गुड़िया को सहलाता है जो उनकी दिवंगत बेटी की थी। वह गुड़िया से एक मनका फीता लेती है और उसे हार के रूप में पहनती है। रात में, बोल लिविंग रूम में अकेला होता है। उसे पड़ोसी बच्चों के बाहर फ़ुटबॉल खेलने की आवाज़ सुनाई देती है। अचानक, उसे दीवार के छेद से एक लड़की के गुनगुनाने की आवाज़ सुनाई देने लगती है। वह छेद की ओर चलता है, लेकिन तभी बच्चों की फुटबॉल गलती से उसकी खिड़की से टकरा जाती है और बोल अपने कान बंद कर लेता है। उसे फुसफुसाहट और तेज़ आवाज़ें और चीखें सुनाई देने लगती हैं, जो दर्शाता है कि वह पीटीएसडी से पीड़ित है। एक बार जब उसका सिर शांत हो जाता है, तो उसे फिर से गुंजन सुनाई देने लगती है। इस बार, बोल अपना कान दीवार पर लगाता है , जब तक कि एक तेज़ आवाज़ के कारण वह पीछे की ओर लड़खड़ा नहीं जाता। उसे दीवार के अंदर से अजीब सी आवाजें आती रहती हैं, इसलिए वह दीवार के दूसरे छेद में देखता है और अंदर पहुंच जाता है। वह अपने पीछे देखता है लेकिन उसे कुछ नहीं मिलता, इसलिए वह दीवार के अंदर देखता है… अगले दिन, बोल कूड़ा उठाने के लिए बाहर जाता है , लेकिन पाता है कि उनके सामने का बरामदा कूड़े से बिखरा हुआ है। एक खौफनाक पड़ोसी उसे अपनी खिड़की से घूरता है और वह विनम्र होने के लिए हाथ हिलाता है। फिर वह देश में अपने नए जीवन का स्वागत करने के लिए बाल कटवाने के लिए उस दिन शहर जाने का फैसला करता है। इसके बाद वह एक चर्च के पास से गुजरता है और उसे अंदर बुलाया जाता है। जाहिर तौर पर चर्च जाने वालों ने पड़ोस में उनके और उनकी पत्नी के स्वागत के लिए एक देखभाल पैकेज स्थापित किया है। इसके बाद वह एक बार में जाता है और उसमें शामिल हो जाता है क्योंकि लोग लिवरपूल के प्रशंसक मंत्रों का जाप करना शुरू कर देते हैं। घर पर वह उत्साहपूर्वक अपनी पत्नी को अपने दिन के बारे में बताता है। हालाँकि, उनकी पत्नी इस नए समाज में प्रवेश करने को लेकर उतनी उत्साहित नहीं लगतीं। उस रात बाद में, बोल अपनी नींद से जाग गया और सीढ़ियों से आ रहे कदमों की आवाज़ सुनना शुरू कर दिया। वह जांच करने के लिए नीचे जाता है और देखता है कि दीवार से एक वॉलपेपर उखड़ रहा है , जिससे उसके पीछे एक अशुभ छेद का पता चलता है। बोल रस्सी जैसी प्रतीत होने वाली चीज़ को खींचना शुरू करता है, लेकिन तभी लाइटें बुझ जाती हैं। वह रस्सी को खींचने लगता है लेकिन वह चलती ही रहती है। उसे पता ही नहीं चलता कि उसके पीछे एक रहस्यमयी आकृति दिखाई देती है। आख़िरकार रस्सी अपने अंत तक पहुँच गई। इसमें उनकी बेटी की गुड़िया लगी हुई है. और फिर… बोल डरकर इधर-उधर देखता है, और जब वह पीछे मुड़कर दीवार की ओर देखता है, तो रहस्यमयी छेद गायब हो गया है। निराश होकर, बोल पूरी रात दीवार से वॉलपेपर छीलने में बिताता है। रियाल सुबह उठकर अपनी करतूत देखता है। भ्रमित होने के बावजूद, वह गंदगी साफ करने के लिए आगे बढ़ती है। जैसे ही वह कोठरी का दरवाज़ा खोलती है, उसका स्वागत एक खचाखच भरे ट्रक के पीछे लेटे हुए उसके बच्चे के दर्शन से होता है। इस बीच, पति किराने की दुकान पर है और घर की मरम्मत के लिए उपकरण खरीद रहा है। उस दिन, रियाल ने पहली बार घर से बाहर जाने का फैसला किया। वह अपने रास्ते का मार्गदर्शन करने के लिए अपने सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा बनाए गए मानचित्र का उपयोग करके एक डॉक्टर के पास जाने का फैसला करती है। कुछ देर बाद ऐसा प्रतीत होता है कि वह खो गई है। जब वह वापस लौटने की कोशिश करती है, तो उसे तीन काले स्कूली लड़के मिलते हैं, और दिशा-निर्देश के लिए मदद मांगती है। हालाँकि, वे केवल उसके उच्चारण का मज़ाक उड़ाते हैं। वह अंततः क्लिनिक पहुंचती है और अपना चेकअप कराती है। डॉक्टर उसके घावों की ओर इशारा करते हुए छोटी-मोटी बातें करने की कोशिश करती है, लेकिन इससे केवल उसके पिछले आघात की याद आती है। वह डॉक्टर को बताना शुरू करती है कि जब उसने देखा कि उसके परिवार को मार डाला गया है तो उसने खुद को जख्म दे दिए, और जहां वह आती है वहां दो जनजातियां एक-दूसरे के साथ युद्ध कर रही हैं। इस जानकारी को दुखद पाते हुए, डॉक्टर के पास शब्द नहीं हैं। वह डॉक्टर को यह भी बताती है कि जब वह और उसके पति समुद्र पार कर गए थे, तब उसने अपना बच्चा, न्यागक खो दिया था। रियाल घर पहुंचती है और देखती है कि एक स्कूली छात्रा उसके पिछवाड़े में पेशाब कर रही है। वह लिविंग रूम में जाती है और आराम करने के लिए फर्श पर बैठती है, तभी उसके किराने के बैग से सेब का एक सेट गिर जाता है और फर्श पर लुढ़क जाता है। सेब एक खुले हुए छेद के अंदर रुक जाता है जो अचानक दीवार पर दिखाई देता है। रियाल सदमे में घूर रहा है। रात में, पति घर पर बने खाने पर लौटता है। जब वे खाना खाते हैं, तो वह उससे कहता है कि वह इस देश में मिलने वाले अवसरों को लेकर उत्साहित है और वह एक परिवार शुरू करना चाहता है। वह गंभीर नज़र रखती है और उसे अपने गांव के एक गरीब आदमी के बारे में कहानी सुनाना शुरू करती है जो एक घर खरीदने में सक्षम होने के लिए चोर बन गया था। एक दिन, उस आदमी ने एक एपेथ, अर्थात् एक रात की चुड़ैल, से चोरी कर ली। और इस प्रकार, एक बार जब घर बन गया, तो एपेथ भी वहां रहने लगा। उसके घर की दीवारें फुसफुसाहट सुनाने लगीं और मरे हुए लोग भी घर में रहने लगे, और जब तक वह आदमी मर नहीं गया, तब तक वह बंद नहीं हुआ। कहानी सुनकर बोल घबराया हुआ लग रहा है। रियाल फिर उसे बताता है कि एक वानर है जो यहां उनका पीछा कर रहा है। फिर वह उससे कहती है कि उन्हें वहां से चले जाना चाहिए और अपना कर्ज चुका देना चाहिए, ताकि वे अपनी बेटी को वापस पा सकें। फिर वे बहस करने लगते हैं। बोल वापस नहीं आना चाहता और अपनी बेटी की मौत से आगे बढ़ना चाहता है। उस रात बाद में, जब दूसरे कमरे की रोशनी चली गई तो बोल दीवारों से और वॉलपेपर हटा रहा था। उसे दूसरे कमरे में किसी के दौड़ने और गुनगुनाने की आवाज़ सुनाई देती है। और फिर वह यह देखता है: उसे और अधिक चलने की आवाज़ें सुनाई देती हैं और कमरे में मोमबत्ती अचानक बुझ जाती है। वह लिविंग रूम में अपनी टॉर्च जलाता है और देखता है कि उनकी बेटी न्यागक बंधी हुई है और बार-बार “माँ” कह रही है। न्यागाक खतरनाक तरीके से कूदता है और कमरे के कोने में पीछे हटने और गायब होने से पहले चाकू को फर्श पर पटक देता है। फिर बोल को पूरे घर से आवाज़ें सुनाई देने लगती हैं। वह अभिभूत होकर बाहर भागता है। जब वह दोबारा घर में दाखिल होता है तो उसकी पत्नी सीढ़ियों पर खड़ी होती है। वह जानती है कि उसका हाल ही में एपेथ से सामना हुआ था। उन्हें कोठरी से आवाज़ें सुनाई देती हैं और जब वह जाँच करने जाता है तो उसे अंदर अपनी बेटी की गुड़िया मिलती है। बोल को अब यकीन हो गया है कि जो कुछ भी वे अपनी मातृभूमि से लाए थे वह शापित है और इसलिए उसने अपनी पत्नी की आपत्ति के बावजूद उसके हार सहित सब कुछ जलाने का फैसला किया क्योंकि यह उसकी बेटी की एकमात्र याद है जिसे उसने छोड़ दिया है। अगले दिन, बोल घर में बिजली की री-वायरिंग करने में दिन बिताता है ताकि उन्हें अब मोमबत्तियों पर निर्भर न रहना पड़े। जब वह काम पूरा कर लेता है, तो वह अपनी पत्नी को रसोई में पाता है और प्रतीत होता है कि वह किसी अदृश्य वस्तु के साथ बातचीत कर रही है। रात्रि भोज के दौरान, बोल दिखाता है कि वह इस बात पर अड़ा हुआ है कि उन्हें यहीं रहना चाहिए और वह चाहता है कि उसकी पत्नी समुदाय के साथ घुलमिल जाए। रियाल ने अपनी पहचान को पीछे छोड़ने और इस नई संस्कृति के साथ पूरी तरह से घुलने-मिलने से इनकार कर दिया। वह उससे कहता है कि उसे काल्पनिक चीज़ों यानी भूतों पर ध्यान देना बंद कर देना चाहिए। रियाल केवल उसकी ओर देखती है और उसे बताती है कि बंदर ने उससे बात की है और उससे कहा है कि वे अपनी बेटी को वापस पा सकते हैं। बोल उसे नज़रअंदाज़ करने की कोशिश करता है, और अपना खाना खाना शुरू कर देता है , ठीक उसी समय जब वह अपने अतीत में वापस चला जाता है। पानी का एक भंडार उसके चारों ओर है और पृष्ठभूमि में अजीब फुसफुसाहट सुनी जा सकती है। जब वह नीचे देखता है तो उसे अपने नीचे सड़ती हुई लाशें दिखाई देती हैं। मृत अवस्था में से लाशें उठती हैं और उसकी ओर आने लगती हैं, लेकिन फिर… बोल जाग जाता है। जब वह प्रकाश चालू करता है तो डरावनी आकृतियाँ गायब हो जाती हैं। लेकिन फिर वह अपनी बेटी को मदद मांगते हुए सुनना शुरू कर देता है और फर्श पर कदमों की आहट दिखाई देती है। बोल फिर से लाइट बंद कर देता है और कदम रुक जाते हैं। वह अपना सिर घुमाता है… वह फिर से रोशनी चालू करता है और इस बार, विभिन्न आवाजें मदद मांग रही हैं। वह कमरे में घूमता है और अपनी बेटी को लाइट स्विच के पास खड़ा पाता है। मृत लोगों की आत्माएं उसे घेर लेती हैं और उसकी ओर पहुंचती हैं। न्यागक उसकी पीठ पर चढ़ जाता है और उसके गले पर चाकू रख देता है। बोल फिर से लाइट स्विच की ओर पहुंचता है और जब लाइट वापस आती है तो आत्माएं गायब हो जाती हैं। न्यागक को छोड़कर सभी… वह दीवारों के अंदर रेंगती है, जिससे बोल क्रोधित हो जाता है। वह एक हथौड़ा उठाता है और गुस्से में दीवारों पर पीटना शुरू कर देता है। अगले दिन, बोल साप्ताहिक रिपोर्ट के लिए अपने सामाजिक कार्यकर्ता के कार्यालय में आता है। सामाजिक कार्यकर्ता देख सकता था कि कुछ गड़बड़ है और उसने बताया कि बोल से दुर्गंध आ रही है। बोल ज़ोर देकर कहता है कि वह ठीक है, और इस प्रक्रिया में, गलती से एक गिलास बहुत कसकर पकड़ लेता है और उसके टुकड़े-टुकड़े हो जाता है। आगे के सवालों से बचने के लिए वह कमरे से बाहर चला जाता है। घर पर, रियाल को पता चलता है कि उसका हार वापस मेज पर है और वह न्यागक को दीवार के एक छेद से झाँकती हुई देखती है। जब बोल घर पहुंचता है, तो सामाजिक कार्यकर्ता घर की जांच करने के लिए एक वैन से बाहर निकलते हैं। जब वे इसकी स्थिति देखते हैं तो वे नाराज हो जाते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता उसे बताता है कि वह घर की स्थिति की रिपोर्ट करने जा रहा है लेकिन बोल उससे मना करता है और घर की मरम्मत करने का वादा करता है। लेकिन फिर, रियाल कमरे में प्रवेश करती है और सामाजिक कार्यकर्ताओं को उस चुड़ैल और भूत के बारे में बताती है जो उन्हें परेशान कर रहे हैं। बेशक, सामाजिक कार्यकर्ता सोचते हैं कि वह पागल है और तुरंत चले जाते हैं। जैसे ही दंपत्ति सामाजिक कार्यकर्ताओं को जाते हुए देखता है, रियाल बोल से कहता है कि वह पश्चिमी लोगों को अपना आदर्श मानना बंद कर दे क्योंकि वे उनके जैसे लोगों को हेय दृष्टि से देखते हैं। फिर वह उससे कहती है कि वह जा रही है, उसके साथ या उसके बिना। वह इस बात पर ज़ोर देता है कि अब यह उनका घर है और उसे यहां से नहीं जाना चाहिए। बोल घर के सभी निकासों को सील करने के लिए आगे बढ़ता है और एपेथ को बुलाने के लिए एक अनुष्ठान शुरू करता है ताकि वे अंततः आंख से आंख मिलाकर बात कर सकें। वह घंटों तक इंतजार करता है जब तक कि उसे नींद नहीं आ जाती, और जब अंततः उसे नींद आती है, तो वह एपेथ के दर्शकों के बीच होता है। हाड़ कंपा देने वाली आवाज में बंदर उससे कहता है कि वह एक चोर है और उसे अपना मांस काटकर अपना कर्ज चुकाना होगा। बदले में, एपेथ न्यागक को पुनर्जीवित करेगा। बोल फिर पूछता है कि एपेथ उसे मारने क्यों नहीं आएगा। बंदर जवाब नहीं देता है, जिससे बोल को यह एहसास होता है कि बंदर जो कुछ भी कल्पना करता है वह एक भ्रम के अलावा और कुछ नहीं है और बंदर वास्तव में उसे छू नहीं सकता है, उसे चोट तो बिल्कुल नहीं पहुंचा सकता है। इस खोज पर, बोल अहंकारी हो जाता है और एपेथ का मज़ाक उड़ाना शुरू कर देता है। लेकिन फिर… एपेथ बोल को अपनी बेटी के मरने के सदमे को फिर से जीने के लिए मजबूर करता है , जबकि बोल उससे रुकने के लिए विनती करता है। वास्तविकता में, रियाल को एक व्यथित दिखने वाला बोल अचेतन अवस्था में बैठा हुआ मिलता है। उसने डर के मारे अपनी पैंट में पेशाब कर दिया है। रियाल इस अवसर का उपयोग दरवाज़ा खोलकर भागने के लिए करती है, लेकिन बोल जाग जाता है और उसे रोक देता है। वह उसकी पकड़ के विरुद्ध लड़ती है। बोल रसोई के फर्श पर गिर जाता है और रियाल उसे अंदर बंद कर देती है। वह खिड़की खोलती है और भाग जाती है। वह तब आश्चर्यचकित रह जाती है जब उसे पता चलता है कि वह अब अंग्रेजी पड़ोस में नहीं है , बल्कि अफ्रीका में अपने घर वापस आ गई है। उसका एक अच्छा दोस्त उसे गले लगाता है और रियाल खुशी से उसे गले लगा लेती है। दोस्त रियाल को अंदर ले जाता है, जहां रियाल के बाकी दोस्त खुशी से उसका स्वागत करते हैं और उसे लंबे समय से खोई हुई दोस्त की तरह गले लगाते हैं। जब उत्सव शांत हो जाता है, तो रियाल अपनी मातृभाषा में बात करती है, और कहती है कि वह जानती है कि यह सिर्फ एक सपना है। वह रोने लगती है. हमें फ्लैशबैक में ले जाया जाता है, जहां बोल उसी इमारत में रियाल की तलाश में पहुंचता है। बोल उसे ढूंढता है और हिलते हुए रियाल को गले लगाता है, जबकि बाहर तेजी से गोलियों की आवाज सुनी जा सकती है। बोल प्यार से उसे घटनास्थल से दूर जाने के लिए निर्देशित करता है, और रियाल के सभी दोस्त कक्षा के आसपास मृत पड़े हुए हैं, यह देखकर हमारा स्वागत होता है। दोनों शत्रु आदिवासियों से छिपते हैं और अंधेरे में भाग निकलते हैं, जबकि पृष्ठभूमि में विस्फोटों और बंदूकों की धधकती आवाज़ें सुनाई देती हैं। वे अगले दिन तक चलते रहते हैं , जहां उन्हें शहर छोड़ने वाली एक बस मिलती है और वे अन्य हताश लोगों के बीच जाने की अनुमति देने की प्रार्थना करते हैं जो अपने जीवन के लिए डरते हैं। बस कंडक्टर का कहना है कि केवल बच्चों वाले लोगों को ही अंदर जाने की अनुमति है। इस बीच, मशीनगनों से लैस दो ट्रक आ रहे हैं और लोगों पर गोलीबारी शुरू कर देते हैं। हताश होकर, बोल को भीड़ में एक खोया हुआ बच्चा मिलता है और वह उसे लेने का फैसला करता है और दावा करता है कि बच्चा उसका है। आख़िरकार बोल और रियाल को अंदर जाने की अनुमति मिल गई। जैसे ही बस रवाना होती है, भीड़ में से एक महिला बस की खिड़की पर थपथपाती है और बच्चे का नाम न्यागक पुकारने लगती है। यह बच्चे की असली मां है. बच्ची भागने के लिए संघर्ष करती है लेकिन बोल उसे अपनी पकड़ में रखता है और चुप करा देता है। हम कक्षा के अंदर रियाल में वापस आते हैं। उसकी एक दोस्त उसे बताती है कि उसकी कोई बेटी नहीं है जबकि बाकी लोग आलोचना की दृष्टि से देखते हैं। रियाल अपने अतीत को याद करते हुए अपराधबोध और पछतावे में रोती है, जहां तीनों एक नाव से समुद्र पार करने की कोशिश करते थे लेकिन नाव पलट गई और कई लोग डूब गए। एक ब्रिटिश बचाव दल आता है और अभी भी जीवित लोगों को उठाता है। हालाँकि, न्यागाक जीवित बचे लोगों में से नहीं है। रियाल जोर-जोर से सिसकने लगती है। फिर वह वानर की अशुभ आवाज सुनती है, जो उससे कहता है: मैं उसे वापस ला सकता हूं। फिर रियाल को एक चाकू दिया जाता है और उसे बोल का मांस काटने के लिए कहा जाता है, यह वादा करते हुए कि वह बदले में न्यागक को वापस दे देगा। पता चला कि रियाल पूरे समय घर के बाहर ही बेहोश रहा। बोल उसे वापस अंदर ले जाता है और उसकी नज़र रसोई के चाकू पर पड़ती है। बोल डाइनिंग टेबल पर उसके सामने बैठने के लिए आगे बढ़ती है और रियाल को न्यागक की आवाज़ सुनाई देने लगती है जो उसे बुला रही है। रियाल खड़ा होता है और रसोई में प्रवेश करता है। जब रियाल अपने हाथ धोती है, तो उसे अपने पीछे एक शोर सुनाई देता है, और जब वह मुड़ती है… बोल ने अपना मांस काट लिया है। रियाल सदमे में उसके पास आता है। ऐसा प्रतीत होता है कि बोल ने अपने अतीत में सुधार करने का निर्णय लिया है। बोल ने खेद व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें न्यागक को बचाने के लिए और अधिक प्रयास करना चाहिए था, और उन्होंने नाव पर त्रासदी के दृश्य देखने की बात स्वीकार की , साथ ही उन लोगों के भूत भी देखे जो घर वापस आ गए थे। वह रियाल से कहता है कि उसे जाना चाहिए, क्योंकि एपेथ आ रहा है। भारी मन से रियाल कमरे से बाहर निकल गया। इस बीच, रसोई का फर्श दरकने लगता है और पूरी इमारत हिल जाती है। अचानक, ज़मीन पर एक गड्ढा बन जाता है और एक राक्षस जैसी आकृति उसमें से निकल आती है। यह एपेथ है. वह बोल पर सवार हो जाता है, उसके घायल हाथ तक पहुंचता है और बोल के मांस के अंदर अपना हाथ डालना शुरू कर देता है। दूसरे कमरे में, रियाल भयभीत होकर सुन रहा है। एक बच्चे की आकृति, न्यागक, उसके पास आती है और उसका हाथ पकड़ लेती है। अंततः एपेथ ने अपना वादा निभाया। रियाल न्यागाक की याद दिलाता है, जबकि बोल दूसरे कमरे में अपने भाग्य से इस्तीफा दे देता है। रियाल फिर एक निर्णय लेती है: वह न्यागक का हाथ हटा देती है और एपेथ के पीछे चुपचाप घुस जाती है , उसका गला काट देती है और उसे मार देती है। अगले दृश्य में, रियाल अपने घर में कई सामाजिक कार्यकर्ताओं का स्वागत करती है। वे प्रवेश करते हैं और तस्वीरें लेना शुरू करते हैं जबकि रियाल और बोल घबराए हुए खड़े होते हैं और अपने फैसले का इंतजार करते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि घटना के बाद कुछ समय बीत चुका है और बोल और दीवार पर लगे डेंट को ठीक कर दिया गया है। सामाजिक कार्यकर्ता उनकी प्रगति से खुश नजर आ रहे हैं। वह उनसे पूछता है कि क्या वे अभी भी भूत देखते हैं, और बोल उसे बताता है कि आपके अतीत के भूत आपका पीछा करते हैं और कभी नहीं छोड़ते। आप बस इतना कर सकते हैं कि उनका सामना करने का प्रयास करें और उनके साथ रहना सीखें। इसके बाद सामाजिक कार्यकर्ता शांति से चले जाते हैं। उनके जाने के बाद, हमें दिखाया गया कि न्यागाक का भूत अभी भी घर में रहता है , साथ ही अन्य शरणार्थियों के भूत भी। बोल और रियाल ने अब इस तथ्य को स्वीकार करना सीख लिया है कि वे इन भूतों के साथ रहते हैं और अब वे अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं।